विदेश

यूक्रेन के समर्थन में आया अमेरिका

संयुक्त राष्ट्र 27 नवंबर (ब्यूरो ) यूक्रेन और रूस के बीच जारी तनाव के मुद्दे पर अमेरिका ने यूक्रेन का समर्थन किया है।
संयुक्त राष्ट्र में अमेरिका की स्थायी प्रतिनिधि निक्की हेली ने सोमवार को सुरक्षा परिषद को इस बात की जानकारी दी।
सुश्री हेली ने कहा,” मैं अमेरिका, नीदरलैंड, पोलैंड, स्वीडन और यूनाईटेड किंगडम की ओर से बयान देती हूं कि हम सभी रूस के इस हमले के खिलाफ एकजुट हैं।

“ संयुक्त राष्ट्र में अमेरिकी प्रतिनिधि ने कहा, ” हम अंतरराष्ट्रीय स्तर पर मान्यता प्राप्त सीमाओं के भीतर यूक्रेन की संप्रभुता और क्षेत्रीय अखंडता का मजबूती के साथ समर्थन करते हैं। हम अंतरराष्ट्रीय कानून का उल्लंघन करने वाली इस घटना पर गहरी चिंता व्यक्त करते हैं।“

रूस ने रविवार को काला सागर और अजोव सागर को जोड़ने वाले कर्च जलमार्ग में कथित तौर पर अवैध रूप से प्रवेश करने के कारण यूक्रेन के तीन नौसैनिक जहाजां को अपने कब्जे में ले लिया था। रूस का आरोप है कि यूक्रेन के जहाजां ने अवैध रूप से उसकी जल सीमा में प्रवेश किया था, जिसके बाद उसने यह कार्रवाई की।

रूस की फेडरल सुरक्षा सेवा (एफएसबी) के मुताबिक यूक्रेन की नौसेना के बर्दयास्क, निकोपोल और यानी कापू नामक जहाजां ने रविवार को काला सागर में गैरकानूनी रूप से रूस की जल सीमा में प्रवेश किया जिसके बाद इन तीनां जहाजां को हिरासत में ले लिया गया। इस घटना से दोनां देशां के बीच पहले से जारी तनाव और बढ़ गया है।
इस घटना के बाद यूक्रेन में मार्शल लॅा लगाए जाने की तैयारी की जा रही है।