बॉलीवुड मनोरंजन विशेष खबरे

यहां नहीं मनाया जाता अमिताभ का जन्मदिन

इटावा। सुनने में भले ही अजीब लगे, लेकिन सत्य है कि फिल्मी दुनिया में बेहतरीन मुकाम हासिल कर चुके अमिताभ बच्चन का जन्मदिन उनके ही नाम पर बने स्कूल में नहीं मनाया जाता। मामला उत्तरप्रदेश का है।

बुधवार, 11 अक्टूबर को अमिताभ बच्चन 75 वर्ष के पूरे हो जायेंगे। बच्चन अपनी उम्र की प्लैटिनम जुबली मना रहे हैं। मुलायम सिंह यादव के मुख्यमंत्रित्वकाल में अमिताभ बच्चन के नाम से राजकीय स्कूल बना था। उसके उद्घाटन कार्यक्रम में बच्चन भी सपरिवार मौजूद थे। हालांकि अब हालत यह है कि यहां पढ़ने वाले छात्रों को यह भी पता नहीं है कि बच्चन का कल जन्मदिन भी है। यह स्कूल मुलायम के गांव सैफई में बना है। जिसका नाम है अमिताभ बच्चन राजकीय इंटर कॉलेज। बतौर मुख्यमंत्री मुलायम ने ही सरकारी नियमों में अपना दखल कराकर इस स्कूल के नाम के आगे अमिताभ बच्चन जुड़वा दिया था। उत्तर प्रदेश मे जब राष्ट्रपति शासन लगा हुआ था उसी समय 27 फरवरी 1997 को उत्तर प्रदेश के राज्यपाल रोमेश भंडारी ने सैफई मे अभिताभ बच्चन इंटर कालेज के मुख्यगेट का उद्घाटन किया था। इस मौके पर खुद अभिताभ बच्चन, उनकी पत्नी जया बच्चन और तत्कालीन रक्षा मंत्री मुलायम सिंह यादव समेत कई दिग्गज मौजूद थे।

अब स्कूल के छात्रों के साथ-साथ स्कूल के अध्यापक अमिताभ का जन्मदिन स्कूल में न मनाये जाने से नाखुश हैं। अमिताभ बच्चन इंटर कॉलेज के शिक्षक हरीमोहन का कहना है कि उन्हें इस बात का कोफ्त है कि उनके स्कूल का नाम तो अमिताभ बच्चन के नाम पर जरूर रखा गया है लेकिन स्कूल मे ना तो सरकारी या फिर गैर सरकारी स्तर पर उनका जन्म दिन मनाया जाता है। ऐसे मे सिर्फ स्कूल का नाम ही अमिताभ बच्चन के नाम पर होने भर से काम नही चलने वाला है। घनश्याम कुलश्रेष्ठ भी इसी कालेज के शिक्षक हैं, जिनकी मंशा है कि इस स्कूल मे अमिताभ बच्चन के नाम पर साहित्य रखा जाये और उनकी एक लाइब्रेरी बनाई जाये ताकि स्कूल के बच्चे अमिताभ बच्चन को सिर्फ नाम से न जाने बल्कि उनके बारे मे बारीकी से जान सके और अमिताभ बच्चन से कुछ सीख ले सकें।