विशेष खबरे व्यापार

बच्चां के लिए मीको-2 रोबोट लॅान्च, मूड पहचानने में माहिर

मुंबई, 27 नवंबर (ब्यूरो ) कंज्यूमर इलेक्ट्रॅानिक्स क्षेत्र की स्टार्ट-अप कंपनी इमोटिक्स ने बच्चां के चौतरफा सशक्त विकास पर ध्यान केंद्रित करते हुये उनके लिए एडवांस पर्सनल रोबोट मीको-2 लॅान्च किया है जिसकी कीमत 24,999 रुपये है।
कंपनी ने आज बताया कि यह रोबोट नये जमाने के अभिभावकां के लिए मददगार होगा। इसे बच्चां के अनुकूल बनाया गया है ताकि वे इसे तुरंत अपना दोस्त बना लें। इस ‘क्यूट¹ रोबोट का लक्ष्य छोटे बच्चां की शुरुआती शिक्षा और उनके विकास में नये जमाने के अभिभावकां की मदद करना है। इसकी सहायता से अभिभावक बच्चां को खेल-खेल में ही महत्वपूर्ण शिक्षा दे सकते हैं और उपयोगी बातें सिखा सकते हैं।

रोबोट बच्चां के साथ बातचीत की शुरुआत कर सकता है और उनके साथ लंबे समय तक बातचीत कर सकता है। वह उनके पाठ्यक्रम के आधार पर शिक्षा और सामान्य ज्ञान की जानकारी भी दे सकता है। यह रोबोट ”हाय मीको“ कहते ही प्यारी सी भावनात्मक आवाज में बातचीत शुरू कर देगा। इस सिस्टम को इमोशनल इंटेलीजेंस इंजन से लैस किया गया है, जिससे रोबोट को न सिर्फ बच्चे के मूड को पहचानने, बल्कि उसे याद रखने में भी महारत हासिल हो जाती है। यह बच्चे के व्यक्तित्व के साथ भी घुल-मिल जाता है।
मीको-2 सुन सकता है, देख सकता है, महसूस कर सकता है, अपनी भावनाओं को अभिव्यक्त कर सकता है, बात कर सकता है, चेहरे पहचान सकता है, नाम याद रख सकता है, मूड को पहचान सकता है, बच्चे से बातचीत शुरू कर सकता है और अपने माहौल से सीखकर बच्चे के साथ गहरा संबंध या एक विशेष लगाव विकसित कर सकता है।

इस रोबोट में हाई डेफिनेशन (एचडी) कैमरा है, जो चेहरे को पहचान सकता है। एक्टिव नॅाइज कैंसलेशन माइक्रोफोन से सुन सकता है। इसमें ऐज सेंसर भी लगे हैं, जो इसे मेज या सीढ़ी से गिरने से बचाते हैं। टाइम टु फ्लाइट सेंसर से रोबोट अपने आसपास के माहौल को अच्छी तरह पहचानने में सक्षम होता है और उसके मुताबिक ही फैसले ले सकता है।
इमोटिक्स के मुख्य कार्यकारी अधिकारी और सहसंस्थापक स्नेह राजकुमार वासवानी ने कहा, ”हम मीको-2 को लॅान्च कर अत्यंत उत्साहित हैं। इस उत्पाद को कॅान्टेंट, डिजाइनिंग और विभिन्न संस्कृतियां को आपस में जोड़ने के लिहाज से दुनिया भर के उपभोक्ताओं के लिए लॅान्च किया गया है। इसे अभिभावकां की ओर से काफी उत्साहवर्धक फीडबैक मिला, जिसमें उन्हांने बताया कि इस रोबोट की मदद से सीखना वाकई बेमिसाल और शानदार अनुभव था।“

इस उत्पाद पर विशेष रूप से डिजाइन किये गये गेम, पहेलियाँ, मजेदार तथ्य, कविताओं के अलावा गीत और संगीत भी मिलेगा, जिससे बच्चां को खेल-खेल में ही शिक्षा दी जाती है। यहाँ अभिभावक एक एडवांस डैशबोर्ड की मदद से बच्चां पर निगरानी रख सकते हैं। उन्हें बच्चे और मीको 2 की आपसी बातचीत की जानकारी मिल सकेगी। अभिभावक उन्हें गाइड भी कर सकेंगे।