विदेश

द- कोरिया के मुख्य न्यायाधीश की कार पर फेंका ज्वलनशील पदार्थ

सोल 27 नवंबर (ब्यूरो) दक्षिण कोरिया के सर्वोच्च न्यायालय के मुख्य न्यायाधीश म्यांग सू की कार पर मंगलवार को ज्वलनशील पदार्थ फेंका गया, सुरक्षाबलां की तत्परता के कारण उनको तुरंत कार से सुरक्षित निकाल लिया गया।
स्थानीय मीडिया रिपोर्ट के अनुसार मंगलवार को स्थानीय समयानुसार पूर्वाह्न नौ बजकर पांच मिनट पर दक्षिण सोल में उच्च न्यायालय में प्रवेश कर रही मुख्य न्यायाधीश की कार पर 74 वर्षीय नेम ने ज्वलनशील पदार्थ से भरी प्लास्टिक की बोलत फेंकी।
इस हमले के बाद कार के आगे के टायरां में आग लग गयी लेकिन सुरक्षा कर्मियां ने मुख्य न्यायाधीश को सुरक्षित बाहर निकालकर आग को बुझा दिया गया। हमले में किसी के हताहत होने की सूचना नहीं है।

बुजुर्ग हमलावर को पुलिस ने पूछताछ के लिए हिरासत में ले लिया। बताया जा रहा है कि न्यायालय के एक फैसले के विरोध में बुजुर्ग पिछले तीन महीने से अदालत की इमारत के बाहर प्रदर्शन कर रहा था।
दक्षिण कोरिया के उच्चतम न्यायालय में पिछली सरकार के दौरान हुए न्यायिक सत्ता के दुरुपयोग का मामला चल रहा है। दक्षिण कोरिया की राष्ट्रपति पार्क ग्युन हेव के खिलाफ महाभियोग लाया गया था। इस संबंध में सरकारी वकीलां ने इसी महीने उच्चतम न्यायालय के न्यायाधीशां से पूछताछ की थी।
उच्चतम न्यायालय ने उस समय तत्कालीन राष्ट्रपति के पक्ष में फैसला सुनाया था। उच्चतम न्यायालय के इस फैसले से न्यायपालिका की साख पर बट्टा लगा था।