विदेश

करतारपुर,ननकाना साहिब में बनेंगे आधुनिक होटल और रेलवे स्टेशन

टैक्सीला, 27 नवंबर (ब्यूरो ) पाकिस्तान सरकार करतारपुर, ननकाना साहिब और नारोवाल में आधुनिक सुविधायुक्त होटल निर्माण के लिए सिख संगठनां को भूमि उपलब्ध करायेगी।
इसके अलावा करतारपुर में पाकिस्तान की यात्रा करने वाले सिख श्रद्धालुओं की सुविधा के लिए करतारपुर में आधुनिक स्तर के रेलवे स्टेशन का भी निर्माण किया जायेगा। स्टेशन पर यात्रियां के लिए बोर्डिंग और लोडिंग की आधुनिक सुविधाएं हांगी।

रेल मंत्री शेख रशीद अहमद ने हसानाबदल स्थित गुरुद्वारा पंजा साहिब के दर्शन करने के बाद लाहौर जा रहे सिख श्रद्धालुओं से मुलाकात करने के बाद सोमवार को संवाददाताओं से बातचीत में यह जानकारी दी।
डान न्यूज के अनुसार श्री अहमद ने बताया कि पाकिस्तान रेलवे ने करतारपुर और ननकाना साहिब में 10-10 एकड़ ओर नारोवाल में पांच एकड़ भूमि सिख संगठनां को देने की पेशकश की है जिससे वहां सिख श्रद्धालुओं के लिए पंचतारा होटल बनाये जा सकें। रेलगाड़ी ननकाना साहिब से करतारपुर और होटल्स सभी सिख श्रद्धालुओं के ठहरने के स्थानां के निकट बनाये जायेंगे।

श्री अहमद ने कहा कि पाकिस्तान की वर्तमान सरकार सिख तीर्थयात्रियां को सभी सुविधाएं मुहैया कराने की इच्छुक है। उन्हांने बताया कि सरकार हसानाबदाल और नारोवाल रेलवे स्टेशनां को आधुनिक बनाने पर लाखां रुपए व्यय कर रही है। हसानाबदाल रेलवे स्टेशन की बेहतर देख-रेख के लिए इसका प्रशासन एक दिसंबर को पेशावर डिवीजन से रावलपिंडी डिवीजन को हस्तातंरित कर दिया जायेगा।
गौरतलब है कि भारत सरकार ने पिछले सप्ताह ही पाकिस्तान स्थित करतार साहिब गलियारे को स्वीकृति दी है जिससे सिख श्रद्धालु वहां जाकर दर्शन कर सकें।