बॉलीवुड मध्य प्रदेश मनोरंजन राज्य

ऐसे रहती थीं सैफ की बड़ी दादी, पान खाने के लिए बनवा दिया था नया बाजार

भोपाल।

16 अगस्त को सैफ अली खान ने अपना 47वां जन्मदिन मनाया। वे भोपाल की नवाबी रियासत के इकलौते वारिस भी हैं। उनकी बड़ी दादी और भोपाल की शासक रहीं शाहजहां बेगम को पान खाने का बेहद शौक था। उनके इस शौक को पूरा करने के लिए भोपाल में एक पूरा बाजार बसाया गया। इसका नाम रखा गया चौक बाजार। अब इस 300 साल पुराने बाजार को हेरिटेज लुक देने की कोशिश हो रही है।

– 300 साल पहले बसे इस बाजार की आज भी खास पहचान है। भोपाल की 11वीं शासक शाहजहां बेगम (1868-1901) ने अपने पान खाने के शौक की वजह से बसाया था।
– पुराने भोपाल की तंग गलियों में उस दौरान एक छोटा-सा चौक था। इसके आसपास हवेलियां थीं। यहीं पर पहले जौहरियों और सुनारों ने अपनी दुकानें शुरू की।
– 11वें शासक नवाब शाहजहां बेगम ने इम्ब्रॉइडरी करने वालों और गुटखा-पान बनाने वालों को जामा मस्जिद के पास ही दुकानें खुलवा दीं।
– यहीं से भोपाली बटुए और सोने-चांदी की जरी-जरदोजी से तैयार अन्य सामान बनाने की शुरुआत हुई।
– सैफ की बड़ी दादी को पान खाने का इतना शौक था कि उनके लिए स्पेशल बग्घी से शाम को पान लेने महल से सैनिक जाते थे। बेगम के लिए एक नहीं, कई तरह के पान हर दिन महल ले जाए जाते थे। खासतौर से पान की सुरक्षा के लिए बेगम के खास विश्वासपात्र बग्घी के अंदर बैठे रहते थे।