मनोरंजन विदेश समाचार हॉलीवुड

अभिनेत्री के नाम का किया गलत इस्तेमाल

वाशिंगटन, एजेंसी। पचास के दशक की जानीमानी अभिनेती एवं प्रेसिडेंशियल मेडल आॅफ फ्रीडम से सम्मानित माई फेयर लेडी आड्री हेपबर्न के बेटे ने बच्चों के लिए काम करने वाली एक संस्था पर अपनी मां के नाम का दुरुपयोग करने का आरोप लगाया है।  अभिनेत्री हेपबर्न के बेटे सीन हेपबर्न फेर्र ने अदालत में याचिका दाखिल करके आड्री हेपबर्न चिल्ड्रेन्स फंड पर आरोप लगाया है कि यह संस्था उसकी अनुमति के बिना उसकी मां के नाम का लेबल कई प्रकार के कपड़े हैंडबैग,छाते ,तस्वीर आदि चीजों पर लगा रही है।

ऐसा करके संस्था ट्रेडमार्क और अन्य अधिकारों का उल्लंघन कर रही है, जिन पर उसका और उसके सौतेले भाई लूसा डोट्टी का अधिकार है। दोनों बेटों ने 1993 में 63 वर्ष की उम्र में सुश्री हेपबर्न के निधन के बाद इस संस्था की स्थापना की थी लेकिन पैसों को लेकर उपजे विवाद के कारण 2012 में फेर्र ने अध्यक्ष पद से इस्तीफा दे दिया था।

फेर्र ने कहा कि उस समय संस्था को उसकी मां के नाम का उपयोग करने का अधिकार दिया गया था लेकिन 2015 के बाद से संस्था को इस तरह के किसी अधिकार से बेदखल कर दिया गया। उसने कहा, ‘लेकिन यह संस्था ट्रेडमार्क का उल्लंघन करते हुए मेरी मां के नाम का लेबल लगा कर कई चीजों को बाजार में लाती रही। अदालत से इस पर तत्काल रोक लगाये जाने की मांग की गयी है।’

तत्कालीन राष्ट्रपति जॉर्ज डब्ल्यू बुश ने मानवाधिकारों के लिए काम करने वाली अभिनेत्री हेपबर्न के निधन से सात सप्ताह पहले उन्हें प्रेसिडेंशियल मेडल आॅफ फ्रीडम से नवाजा था। वह संयुक्त राष्ट्र की संस्था यूनीसेफ की सदभावना दूत भी थीं। वर्ष 2003 में अमेरिका ने सुश्री हेपबर्न के सम्मान में एक टिकट भी निकाला था।