मनोरंजन

अपने घर बैठे शामिल हो जाईये कुंभ मेला 2019 में

इलाहाबाद (एजेंसी)। भारत के सबसे बड़े धार्मिक उत्संव ‘कुंभ मेला’ का आयोजन इन दिनों उत्तएर प्रदेश के प्रयागराज में किया जा रहा है। यहां पर तीन पवित्र नदियों यमुना, गंगा और सरस्वगती का त्रिवेनी संगम है। कुंभ मेला को यूनेस्कोा द्वारा भारत की इंस्टैंिजिबल कल्चइरल हेरिटेज के रूप में मान्यकता दी गई है और दुनिया भर के लोगों की इसमें दिलचस्पीा रही है। हालांकि, यह आप किसी कारण से इस भव्य् मेला में शामिल नहीं हो पाये हैं, तो आप अभी भी टाटा स्कापई के चैनल नंबर 1051 पर टाटा स्का‍ई अराधना पर कुंभ मेला की झलकियां देख सकते हैं।

कुंभ मेला का आयोजन हर तीन साल में किया जाता है और यह एकमात्र उत्सरव है, जो लोगों को अपने पाप धोने के लिये पवित्र नदी में डुबकी लगाने के लिये आमंत्रित करता है। यहां पर करोड़ों की संख्याो में लोग आते हैं। हालांकि, सभी लोगों के लिये यहां पर आना संभव नहीं है। इसलिये आप टाटा स्का ई अराधना पर एक स्पे शल सेगमेंट ‘कुंभ मेला’ के जरिये मेले में शामिल हो सकते हैं। इस सेगमेंट में विभिन्नख रिवाजों के वीडियोज और मेले में आने वाले गुरूजी एवं स्वा मी जी के सीख को शामिल किया गया है।

इसके वीडियो में मेले में आये विभिन्न हिन्दुक संप्रदायों, जैसे कि नागाओं (भभूत लपेटे एवं जटाधारी), कल्प वासियों (जो दिन में तीन बार स्नाकन करते हैं) और उर्द्धवावाहूर्स (जो शरीर को कड़ी तपस्या् से गुजारने में विश्वाीस रखते हैं) के पावन लोगों के इंटरव्यूुज भी शामिल हैं। विजुअल में पावन लोगों को पवित्र रस्मों -रिवाज निभाते भी दिखाया जायेगा, जो दर्शकों को मेला की गहरी जानकारियां बतायेंगे और एक वर्चुअल वर्ल्डन के जरिये उन्हें इसका हिस्साक बनायेंगे।